9वीं और 11वीं के विद्यार्थियों को भी पास करने की तैयारी

0
9वीं और 11वीं के विद्यार्थियों को भी पास करने की तैयारी

इस बार पूरक परीक्षाएं भी नहीं ली जाएंगी, सभी उत्तीर्ण होंगे

केंद्रीय विद्यालय के विद्यार्थियों केे लिए एक बड़ी खुश खबरी है। खबर ये है कि देश भर के सभी केंद्रीय विद्यालयों के 9वीं और 11वीं के विद्यार्थियों को भी पास करने की तैयारी कर ली गई है। एक अधिकृत जानकारी में बताया गया है कि इस बार इन विद्यालयों में दो बिषयों में चूक गए विद्यार्थियों की पूरक परीक्षाएं भी नहीं ली जाएंगी, सभी उत्तीर्ण होंगे। सभी बिषयों में अनुत्तीर्ण होने वाले विद्यार्थियों को भी इस बार चिंतामुक्त किया गया है।

भोपाल। देशभर के सभी केंद्रीय विद्यालयों के कक्षा 9वीं और 11वीं के छात्र-छात्राओं के लिए अच्छी खबर है। सभी केंद्रीय विद्यालयों में इस बार कक्षा 9वीं और 11वीं में फेल होने वाले स्टूडेंट्स को बिना किसी परीक्षा अगली कक्षा में प्रमोट कर दिया जाएगा। केंद्रीय विद्यालय संगठन ने इस संबंध में पत्र जारी कर दिया है। फिलहाल इन कक्षाओं में अधिकतम दो विषयों में फेल होने वाले स्टूडेंट्स को अगली कक्षा में जाने के लिए सप्लीमेंट्री परीक्षा देनी होती है। सप्लीमेंट्री में पास होने पर ही अगली कक्षा में प्रमोट किया जाता है।

लेकिन इस बार ये परीक्षा भी नहीं ली जाएगी। संगठन ने कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर ये फैसला सिर्फ इस साल के लिए लिया है। केंद्रीय विद्यालय संगठन के पत्र में कहा गया है कि अगर कोई स्टूडेंट्स इन दो कक्षाओं में सभी पांच विषयों में भी फेल होता है, तो उसे उसके स्कूल द्वारा प्रोजेक्ट वर्क के आधार पर जांचा जाएगा और अंक दिए जाएंगे। फिर उन्हीं अंकों के आधार पर उस स्टूडेंट को अगली कक्षा में प्रमोट भी किया जाएगा। कोरोना काल के चलते ठीक से पढ़ाई नहीं कर पाए विद्यार्थियों के लिए ये खबर किसी वरदान से कम नहीं है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here