पश्चिमी म.प्र. में भारी बारिश की चेतावनी

0
मुंबई

निसर्ग तूफान का प्रभाव देश के दिल पर भी

जबलपुर। निसर्ग तूफान के असर से मप्र के पश्चिमी हिस्सों के कुछ इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी मौसम विभाग ने दी है। होशंगाबाद, इंदौर, उज्जैन एवं जबलपुर संभाग के जिलों में 50 से 60 किलो मीटर प्रति घंटा की गति से हवा चलेगी। कुछ इलाकों में इन हवाओं की गति 100 से 120 किलोमीटर प्रति घंटा भी हो सकती है। बारिश, गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ सकती हैं।

अगले 24 घंटों के दौरान, दक्षिणी पश्चिमह मानसून के बढऩे के लिए परिस्थितियां अनुकूल होती जा रही हैं। इस दौरान पश्चिमी एवं पूर्वी मप्र में प्री मानसून गतिविधियां दिखेंगी। मौसम वैज्ञानिक एसके नायक ने बताया कि गहन अवसाद 11 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से उत्तर की ओर बढ़ रहा है। तीन जून को पश्चिमी मध्य प्र्रदेश में अधिकांश स्थानों पर वर्षा होगी।

अगले 24 घंटों के दौरान पश्चिमी मप्र के ग्वालियर, चंबल, होशंगाबाद, भोपाल, इंदौर, उज्जैन संभागों में कुछ स्थानों पर वर्षा या गरज-चमक के साथ बौछारों पड़ सकती हैं। तेज हवाएं चलने की संभावनाएं भी विद्यमान है। पूर्वी मप्र के जबलपुर, रीवा, शहडोल एवं सागर संभाग में कहीं-कहीं वर्षा, बौछारों के साथ कहीं-कहीं आंधी की संभावना है। जबल पुर शहर में पिछले तीन दिनों से बादलों ने डेरा डाल रखा है।

हल्की बूंदाबांदी के साथ ही नौतपा की तपन कम होती नजर आ रही है। पारा भी गिरकर सामान्य हो गया है। मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों में जोरदार बारिश हो सकती है। इसके अलावा तेज आंधी के साथ बिजली चमकने की संभावना भी जताई जा रही है। प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में आज सुबह से ही बादलों के चलते धूप का असर काफी कम दर्ज किया जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here